अमेरिका के जासूसी विमानों ने चीन सीमा में घुसकर मिलिट्री ड्रिल रिकॉर्ड की, ड्रैगन की सिट्टी-पिट्टी गुम

अमेरिका के जासूसी विमानों ने चीन सीमा में घुसकर मिलिट्री ड्रिल रिकॉर्ड की, ड्रैगन की सिट्टी-पिट्टी गुमचीन ने देश के उत्तरी हिस्से में सैन्य अभ्यास के दौरान घोषित किए गए नो फ्लाई जोन में अमेरिकी वायुसेना के यू-2 जासूसी विमान की कथित घुसपैठ का विरोध किया है।

 

बीजिंग, एपी/रॉयटर। दुनिया को अपनी हेकड़ी दिखाने वाले चीन को अमेरिका ने सबक सिखाने का मन बना लिया है। समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, अमेरिका के दो एडवांस्ड यू-2 जासूसी विमानों (U-2 spy plane) ने बीते दिनों चीन की सीमा में घुसकर मिलिट्री ड्रिल को अपने कैमरों में कैद कर लिया। यही नहीं घातक हथियारों से लैस इन विमानों को मौका-ए-वारदात पर चीन बेचारगी से देखता रहा। यह बात दुनिया को पता तक नहीं चलती लेकिन चीन ने खुद बयान जारी कर इस वाकए की निंदा की है।

You might also like

चीनी रक्षा मंत्रालय (Ministry of National Defense China) ने बयान जारी कर कहा है कि देश के उत्तरी हिस्से में सैन्य अभ्यास के दौरान नो-फ्लाई जोन में अमेरिकी वायुसेना के यू-2 टोही विमान (US Air Force U-2 spy plane) की घुसपैठ एक गंभीर और खुलेआम की गई उकसावे वाली कार्रवाई है। चीनी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वू कीन (Wu Qian) ने कहा कि यह पूरी तरह से उकसावे की कार्रवाई है। हम इसका कड़ा विरोध करते हैं। अमेरिका को ऐसी हरकतें रोकना चाहिए। यह घटना उस वक्‍त हुई जब चीन की उत्तरी थिएटर कमान सैन्य अभ्यास कर रही थी।

चीनी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, यह घटना उत्तरी चीन में हुई। हालांकि चीन ने इस घटना का सटीक जगह और टाइमिंग नहीं बताई है। इस घटना के बाद दोनों देशों के बीच तनाव एकबार फ‍िर बढ़ गया है। यह घटना इसलिए भी गंभीर मानी जा रही है क्योंकि पिछले ही महीने दो अमेरिकी लड़ाकू विमानों ने शंघाई से महज 75 किलोमीटर की दूरी पर देर तक उड़ान भरी थी। यही नहीं अमेरिकी नौसेना ने दक्षिण चीन सागर में भी एक अभ्‍यास किया था। बीते दिनों रिपोर्ट आई थी कि अमेरिका ने भारत के नजदीक चीन की चुनौती से निपटने के लिए अपने लड़ाकू विमान तैनात किए हैं।

Related Posts

Recommended

Don't miss it

Welcome Back!

Login to your account below

Create New Account!

Fill the forms bellow to register

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.

Add New Playlist